On the event of language day the Geckos explained about the importance of languages in day to day life and came up with a poem recited by students and fact file about France, and a song of “Melissa Elle” and the song is about Mother.

The Hindi Department put up an excellent presentation and here go the details of the feat in their own words:

गोडियम विद्यालय में सभी भाषाओ की प्रमुखता बताते हुये शुक्रवार के दिन सुबह की सभा का आयोजन किया गया । जिसके अंतर्गत हिन्दी , तेलुगू  और फ्रेंच के विध्यार्थियों ने अपनी-अपनी भाषा में भाषा कौशल का प्रदर्शन किया । सभा का आरंभ हिन्दी भाषा के विध्यार्थियों द्वारा किया गया जिसमे कक्षा -3 से कक्षा 10 के विध्यार्थियों ने प्रदर्शन किया ।

                     जैसे कक्षा 4 की छात्रा द्वारा बताया गया कि भाषा हमारे लिए क्यो जरूरी है और भाषा का हमारे जीवन में क्या महत्व है । इसके छात्रों द्वारा दोहे की विशेषता बताते हुये भावार्थ सहित दोहा बोला गया जो इस प्रकार है –

  करत करत अभ्यास से, जड़मति होत सुजान ।

  रसरी आवत जात ते, सिल पर होत निशान ।।

भावार्थ – किसी भी विषय का बार-बार अभ्यास करने से मूर्ख भी पंडित बन जाता है । जैसे कुएं के सिल पर बार-बार रस्सी के घिसने से निशान पढ़ता है ।

इस दोहे के द्वारा विध्यार्थियों को परीक्षा में अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया गया । तत्पश्चात कक्षा -7 और कक्षा-8 के विध्यार्थियों द्वारा हिन्दी के प्रसिद्ध कवि प॰ हरिवंश राय बच्चन की एक बहुत ही प्रेरणा से भरी कविता “कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती “का लयबद्ध प्रस्तुतीकरण किया गया साथ-साथ कविता का सारांश का बताते हुए विध्यार्थियों ने अपने सहपाठियों को मुसीबतों में हार न मानते हुये लगातार परिश्रम करते हुये सफलता पाने की बात बताई ।

                        अंत में कक्षा -7 की छात्रा ने हिन्दी भाषा के महत्व पर प्रकाश डालते हुये हिन्दी भाषा की लोकप्रियता की जानकारी देते हुये बताया  कि किस प्रकार हिन्दी भाषा कि लोकप्रियता राष्ट्रीय स्तर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुँच रही है ।

The French Department also shed light on how important it is to study as a language and how significant it is in the world of languages.

 

Few highlights: